पिछला पृष्ठ

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सागर जिले में 90 हजार किसानों को मिलेंगे रु.243 करोड़

सागर जिला योजना समिति की बैठक में राजस्व मंत्री श्री गुप्ता 

भोपाल : शनिवार, अगस्त 12, 2017, 18:42 IST
 

राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने प्रभार के सागर जिले में योजना समिति की बैठक में कहा कि खरीफ वर्ष 2016 की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि का वितरण 16 से 31 अगस्त तक विकासखंड स्तरों पर ‍िशविरों के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सागर जिले में इस योजनान्तर्गत 90 हजार 337 किसानों को 243 करोड़ 20 लाख रूपये की राशि जारी की गई है। राजस्व मंत्री ने निर्देश दिये कि विकासखंड स्तर पर जन-प्रतिनिधियों की मौजूदगी में शिविर लगाकर हितग्राहियों को ये राशि वितरित करवाई जाये। प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि किसानों को विभिन्न कृषि योजनाओं का लाभ समय पर मिले। किसानों के लिए बनाये गये मोबाइल एप को अपडेट रखें और खाद-बीज वितरण के पहले उनके मानक स्तर की जाँच अवश्य करें।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने वृक्षारोपण अभियान की सफलता के लिये पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा को बहुत जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि जू अथॉरिटी द्वारा सागर में चिड़ियाघर खोलने की सहमति दी गई है। श्री गुप्ता ने कृषक समृद्धि योजना और सिंचाई की नवीन परियोजनाओं की समीक्षा भी की।

श्री गुप्ता ने जिला चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति की बैठक में कहा कि मरीजों की सुविधा के लिए जिला चिकित्सालय में ब्लड सेपरेशन यूनिट एक माह के अंदर प्रारंभ कराई जाये। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय का बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में मर्जर किया गया है। इससे संबंधित जो शिकायतें मिल रही हैं, उन्हें अगले 3 माह में दूर करने का प्रयास होगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि चिकित्सक अपने मुख्यालय पर रहें।

बैठक में सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक सर्वश्री शैलेन्द्र जैन, हरवंश सिंह राठौर, महेश राय तथा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

राजेश पाण्डेय