पिछला पृष्ठ

 

चंद्रकांता के सुझाव पर महिलाओं को आरक्षक भर्ती में मिलेगी ऊँचाई में छूट

 

भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 12, 2017, 17:43 IST
 

अशोक नगर जिले की चंदेरी तहसील की प्राणपुर पंचायत निवासी चंद्रकांता कोली पोस्ट ग्रेजुएट है। इन्होंने वर्ष 2013 में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लिया था। वर्ष 2014 में फिजिकल टेस्ट में 158 सेंटीमीटर ऊँचाई की सीमा रखी गई थी। चन्द्रकांता की ऊँचाई एक सेंटीमीटर कम होने के कारण वह पुलिस आरक्षक नहीं बन पाई।

चन्द्रकांता को मालूम हुआ कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान हर माह पहले रविवार को दूरदर्शन और आकाशवाणी से विभिन्न वर्गों के लोगों से सीधे बात करते हैं, सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हैं और लोगों की शिकायतों तथा समस्याओं का निराकरण भी करते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 8 अक्टूबर 2017 को दिल से कार्यक्रम में महिलाओं से बात करने का निश्चय किया। यह बात चन्द्रकांता तक पहुँची तो उसने कार्यक्रम के दौरान ही मुख्यमंत्री को अपनी व्यथा बताई। साथ ही महिलाओं को पुलिस आरक्षक भर्ती में ऊँचाई की निर्धारित सीमा में छूट देने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चन्द्रकांता की व्यथा को समझा और पुलिस आरक्षक भर्ती में महिलाओं को ऊँचाई में छूट प्रदान करने के साथ-साथ शारीरिक मापदण्डों में भी छूट देने की घोषणा की। चन्द्रकांता ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए पुलिस आरक्षक भर्ती में पुन: शामिल होने की तैयारी शुरू कर दी है। चन्द्रकांता की पहल और मुख्यमंत्री श्री चौहान की सहृदयता से पुलिस में भर्ती के लिए निश्चित ही अन्य महिलाएँ भी प्रेरित होंगी।

सफलता की कहानी (अशोकनगर)

दुर्गेश रायकवार